ख़बरें काम की

शेयर बाज़ार का हाल
शेयर बाज़ार में मजबूती। सेंसेक्स 257 पॉइंट चढ़कर 49 हज़ार 206 पर पहुंचा। निफ्टी 98 अंकों की उछाल के साथ 14 हज़ार 823 पर बंद।

इतिहास में आज का दिन
1861 में नोबेल पुरस्कार प्राप्त कवि, कहानीकार, गीतकार रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म। 1907 में बम्बई में पहली इलेक्ट्रिक ट्राम कार का संचालन। 1976 में एलेक्ज़ेंडर ग्राहम बेल को ‘टेलीफोन’ का पेटेंट मिला।

मौसम समाचार
राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी और गरज के साथ बारिश का अनुमान। मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु में हल्की बारिश के साथ एक दो जगहो पर मध्यम वर्षा के आसार।

पेटीएम पर मिलेगा वैक्सीन स्लॉट अलर्ट
पेमेंट ऐप पेटीएम पर अब मिल सकेगी कोविड वैक्सीन स्लॉट की जानकारी। वैक्सीन स्लॉट फाइंडर टूल देगा यूज़र्स को उनके नज़दीकी उपलब्ध नए स्लॉट का अलर्ट। देशभर में स्लॉट्स को रियल-टाइम ट्रैक करेगा ऐप।

लॉकडाउन का रेलवे पर असर
दिल्ली-महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में लॉकडाउन का रेलवे पर असर। उत्तर रेलवे ने 28 ट्रेनों को अगले आदेश तक के लिए किया रद्द। ईस्टर्न रेलवे ने भी आज से 16 ट्रेनों के कैंसल रहने का किया ऐलान। वहीं सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से चलने वाली 15 ट्रेनों सहित कुल 26 ट्रेनों को जून अंत तक किया रद्द।

आज का सबसे बड़ा न्यूज़ पॉइंट है, क्या देशव्यापी लॉकडाउन से ही थमेगी कोरोना की रफ्तार? पूरी तस्वीर समझने के लिए हमने बात की धर्मशिला कैंसर अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर अंशुमान कुमार से

तीसरी लहर से बच सकते हैं अगर…
कोरोना की तीसरी लहर को लेकर सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन का रुख बदला। अब कहा- अगर हम मजबूत उपाय करें तो हो सकता है कि सभी जगह न आए महामारी की तीसरी लहर। इससे पहले उनका दावा था कि थर्ड वेव आकर रहेगी। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया- बिहार, बंगाल, हरियाणा समेत 9 राज्यों में बढ़े केस।

सुप्रीम कोर्ट में फिर चला ऑक्सिजन मामला
दिल्ली में ऑक्सिजन की कमी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई। अदालत ने कहा- केंद्र को अगले आदेश तक दिल्ली को हर हाल में देनी होगी प्रतिदिन 700 मीट्रिक टन ऑक्सिजन। वहीं, गोवा में 15 दिनों का कर्फ्यू। देश में पिछले 24 घंटे में आए चार लाख 14 हज़ार से ज़्यादा केस।

बंगाल हिंसा पर हाई कोर्ट ने मांगी रिपोर्ट
पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हुई हिंसा का मामला कलकत्ता हाई कोर्ट पहुंचा। कोर्ट की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने राज्य के गृह सचिव से मांगी रिपोर्ट। उधर, पुडुचेरी में एआईएनआरसी के संस्थापक एन रंगासामी चौथी बार बने मुख्यमंत्री। रंगासामी ने बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। पहली बार चलाएंगे गठबंधन सरकार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *