Rahul Sharma:6 प्लेयर्स पॉजिटिव होने के बाद पाकिस्तान की PSL रद्द हुई; कोरोना की वजह से ही आज IPL का मैच टला, टूर्नामेंट पर भी सवाल

राहुल शर्मा :- जिस तरह पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को कोरोना के चलते पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) रद्द करनी पड़ी थी, उसी तरह BCCI को भी इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए ऐसा फैसला लेना पड़ सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के दो खिलाड़ी पॉजिटिव आने के बाद सोमवार को IPL में कोलकाता और बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स (RCB) का मैच टालना पड़ा है।

पाकिस्तान में इसी साल फरवरी में PSL शुरू हुई थी, लेकिन 6 प्लेयर्स समेत 8 लोग संक्रमित हो गए। 14 मैचों के बाद मार्च में इसे रद्द कर दिया गया। अब ये लीग जून में पूरी करवाने की कोशिश की जा रही है। इसी तरह IPL में अब तक 7 खिलाड़ी पॉजिटिव हुए हैं।

अब तक 7 प्लेयर्स पॉजिटिव, सपोर्ट स्टाफ और ग्राउंड्समैन भी दायरे में आए
रिपोर्ट्स के मुताबिक, चेन्नई के बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी समेत दो स्टाफर भी पॉजिटिव हो गए हैं। इसके अलावा किंग्स इलेवन पंजाब के भी एक खिलाड़ी के पॉजिटिव होने की खबर है। IPL में शुरुआत से लेकर अब तक 7 खिलाड़ी संक्रमित हो चुके हैं। सोमवार को KKR के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वॉरियर के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इससे पहले नीतीश राणा (KKR), अक्षर पटेल (DC), डेनियल सैम्स (RCB), एनरिक नॉर्खिया (DC) और देवदत्त पडिक्कल (RCB) भी पॉजिटिव हो चुके थे। हालांकि ये सभी लीग शुरू होने से पहले पॉजिटिव हुए थे और उस वक्त आइसोलेशन में थे।

PSL जैसा ही IPL का भी हाल, 2 घटनाक्रम एक जैसे

  1. PSL में बायो बबल से बाहर आए थे प्लेयर्स, IPL में वरुण ग्रीन पास लेकर बाहर निकले
    PSL में पेशावर जल्मी टीम के कोच डेरेन सैमी और कप्तान वहाब रियाज बायो सिक्योर बबल से बाहर गए थे। नियम तोड़कर टीम के मालिकों से मिलने चले गए थे। IPL में KKR के वरुण चक्रवर्ती भी बायो बबल से बाहर आए। हालांकि, वरुण आधिकारिक ग्रीन पास लेकर स्कैन कराने गए थे, लेकिन माना जा रहा है कि इसी दौरान उन्हें संक्रमण हुआ है। उनसे ही संक्रमण वारियर तक पहुंचा। ​​​​​​​
  2. PSL में भी पहले एक मैच ही रद्द हुआ, बाद में लीग रोकनी पड़ी
    जिस तरह IPL में अभी KKR Vs RCB मैच टालना पड़ा है, उसी तरह PSL में भी शुरुआत में एक मैच को ही स्थगित कर संक्रमण रोकने की कोशिश की गई। इसका कोई फायदा नहीं हुआ और आखिरकार पूरी लीग स्थगित करनी पड़ी। जिस तरह से लगातार टीम स्टाफ और खिलाड़ी पॉजिटिव आ रहे हैं, उसमें IPL पूरा रद्द होने की आशंका ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक, KKR के दो खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद अन्य टीमों के खिलाड़ी KKR के साथ खेलने में डर रहे हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी के सामने एक बड़ी चुनौती आ सकती है।

IPL का पॉजिटिव पहलू

KKR में वरुण और संदीप वॉरियर के अलावा बाकी सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। चर्चा है कि IPL के बाकी बचे मैच किन्हीं दो वेन्यू पर ही किए जाएं ताकि खिलाड़ियों को ट्रैवल न करने पड़े, होटल और बायोबबल की फिक्र भी इससे कम हो जाएगी। हालांकि PSL में सभी मैच लाहौर में कराने की चर्चा हुई थी, लेकिन इस पर फैसला लिए जाने से पहले टूर्नामेंट रद्द करना पड़ा था।

आज मरीजों का आंकड़ा दो करोड़ के पार होगा; भारत दुनिया का तीसरा देश हुआ जहां सबसे ज्यादा मौतें, लगातार 7वें दिन 3 हजार ने जान गंवाई

राहुल शर्मा:-देश में कोरोना मरीजों की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 19 हजार 715 हो गई है। मतलब आज ये आंकड़ा 2 करोड़ के पार हो जाएगा। भारत ऐसा दूसरा देश होगा जहां दो करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके होंगे। अमेरिका में सबसे ज्यादा 3.38 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं।

पिछले दो दिनों से नए मरीजों के आंकड़ों में गिरावट दर्ज हो रही है। रविवार को देश में 3 लाख 69 हजार 942 मरीज सामने आए हैं। 2 लाख 99 हजार 800 लोग ठीक हो गए। शुक्रवार को देश में रिकॉर्ड 4 लाख 2 हजार 14 लोग संक्रमित पाए गए थे, जो शनिवार को घटकर 3 लाख 92 हजार 459 हो गए थे।

भारत दुनिया का तीसरा देश जहां सबसे ज्यादा मौतें
सबसे ज्यादा मौतों वाले देशों में भारत मैक्सिको को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ गया है। यहां अब तक 2 लाख 18 हजार 945 लोग दम तोड़ चुके हैं। इस मामले में अमेरिका पहले नंबर पर है। यहां 5.92 लाख और ब्राजील में 4.07 लाख मौतें हो चुकी हैं। चौथे नंबर पर पहुंचे मैक्सिको में अब तक 2.17 लाख मौतें दर्ज की गई हैं।

महाराष्ट्र, दिल्ली और मध्यप्रदेश में नए केस घटे
स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश में कोरोना की स्थिति पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि देश में 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। सात राज्यों में 50 हजार से एक लाख के बीच और 17 राज्यों में 50 हजार से भी कम एक्टिव केस है। देश में अब तक 81.77% मरीज ठीक हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि देश में कोरोना से डेथ रेट 1% के आसपास है। दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में केस कम हो रहे हैं। महाराष्ट्र में 12 जिलों में नए केसों में कमी आई है। यह स्थिति बनी रहे इसके लिए जरूरी है कि राज्य और जिले लेवल पर ध्यान दिया जाए। हमें अभी पूरी एहतियात बरतना है।

देश में रिकवरी रेट बढ़ा
लव अग्रवाल ने कहा कि देश में एक और पॉजिटिव ट्रेंड है। रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। 2 मई को यह 78% था। 3 मई को 82% हो गया। इंडस्ट्री की ऑक्सीजन को मेडिकल परपस से इस्तेमाल करने का प्लान कर रहे हैं। इस बारे में हम स्टेट से भी बात कर रहे हैं। अब देश में 1050 में PSA ऑक्सीजन प्लांट पर काम चल रहा है। ऑक्सीजन प्लांट के पास ही कोविड सेंटर बनाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि केस कम कैसे करें, इस पर कुछ फैसले लिए जा रहे हैं। जहां केस कम आ रहे हैं वहां कंटेनमेंट जोन से जुड़ा काम चलता रहा। जहां केस ज्यादा आ रहे हैं, वहां लोकल कंटेनमेंट पर ध्यान दिया जा रहा है। गृह मंत्रालय ने हाल में इससे जुड़ी गाइडलाइंस जारी की हैं।

देश में कोरोना महामारी आंकड़ों में

बीते 24 घंटे में कुल नए केस आए: 3.69 लाख
बीते 24 घंटे में कुल मौतें: 3,421
बीते 24 घंटे में कुल ठीक हुए: 2.99 लाख
अब तक कुल संक्रमित हो चुके: 1.99 करोड़
अब तक ठीक हुए: 1.62 करोड़
अब तक कुल मौतें: 2.18 लाख
अभी इलाज करा रहे मरीजों की कुल संख्या: 34.10 लाख

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *